खाद्य पदार्थ जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और उच्च रक्तचाप से लड़ते हैं

हम में से ज्यादातर लोग तनाव के दुष्प्रभावों से अच्छी तरह वाकिफ हैं। बढ़ी हुई हृदय गति से शुरू करके, यह आपके गालों को लाल कर सकता है। सीधे पागल को। बेशक, नर्वस एंग्जायटी ही एकमात्र कारण नहीं है जिससे हम क्रोनिक हाइपरटेंशन विकसित करते हैं। लेकिन यह रक्तचाप की समस्याओं को ट्रिगर करने के लिए एक अच्छा एजेंट हो सकता है। अमेरिकन हार्ट फाउंडेशन की आधिकारिक वेबसाइट प्रस्तावों हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए मनोवैज्ञानिक तनाव के प्रबंधन के लिए उपयोगी टिप्स।

क्या आपने हाल ही में अपने आहार योजना के बारे में सोचा है? विज्ञान ने साबित कर दिया है कि हृदय संबंधी समस्याएं और गलत खान-पान साथ-साथ चलते हैं। आपको अपने पोषण आहार को फिर से शुरू करना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि आपको पर्याप्त हृदय-अनुकूल पोषक तत्व मिल रहे हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि शरीर उन्हें व्यवस्थित रूप से उत्पन्न नहीं कर सकता है। वे आपको तेजी से आकार में लाने में भी मदद करेंगे – अधिकांश कार्डियो-स्वस्थ उत्पाद प्राकृतिक वसा बर्नर हैं। याद रखें, मोटापा भी उच्च रक्तचाप के विकास में एक प्रमुख भूमिका निभाता है।

यदि आपको उच्च रक्तचाप के लक्षणों से निपटने के लिए मदद की ज़रूरत है, तो आगे न देखें। 2020 में बाजार तनाव को दूर करने और हृदय गति को सामान्य करने के लिए बहुत सारे प्राकृतिक उत्पाद पेश करता है। हमारे ग्राहकों के पसंदीदा कार्डियोवैस्कुलर समाधानों में से एक कैप्सूल है कार्डियोवन एक शांत और खुश दिल के लिए।

उच्च रक्तचाप क्या है? इसके शुरुआती लक्षणों को कैसे पहचानें? क्या भोजन क्या यह हमें हृदय गति को सामंजस्य और स्थिर करने में मदद करता है? मुझे क्या खाने से बचना चाहिए? यदि आपको उच्च रक्तचाप है तो क्या आहार परिवर्तन आवश्यक हैं?

नीचे दिए गए लेख में शीर्ष 5 खाद्य पदार्थों का पता लगाएं जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और उच्च रक्तचाप से लड़ते हैं!

साप्ताहिक आहार

अंतर्वस्तु प्रदर्शन

उच्च रक्तचाप क्या है? क्या तनाव एक योगदान कारक है?

नर्वस टेंशन में रहने से शरीर गतिशील होता है और खुद को तैयार रखने की स्थिति में रहता है। इसे ही हम तनाव कहते हैं। यह लामबंदी अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए हम जीवन के लिए खतरनाक क्षणों में इस तरह से प्रतिक्रिया करते हैं। लड़ने या दौड़ने के लिए शारीरिक रूप से तैयार होने का यही एकमात्र तरीका है – आसन्न खतरे के लिए मुख्य सहज प्रतिक्रियाएं। लेकिन यह मस्तिष्क में तनाव हार्मोन – कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन – की रिहाई की विशेषता भी है। वे दिल की धड़कन को तेज कर देते हैं ताकि धड़ में अंगों की तुलना में अधिक खून हो। रक्त वाहिकाओं का निर्माण और हृदय गति में वृद्धि रक्तचाप को तब तक बढ़ा देती है जब तक कि खतरनाक स्थिति गायब नहीं हो जाती। इसके बाद रक्तचाप सामान्य हो जाता है। विशेषज्ञ इसे स्थितिजन्य तनाव कहते हैं, और इसके प्रभाव आमतौर पर अल्पकालिक होते हैं।

उच्च रक्तचाप

कम समय के लिए, तनाव-प्रेरित लामबंदी मनुष्यों के लिए बेहद फायदेमंद है। यह आपकी जान बचा सकता है। लेकिन तनाव के चरम क्षणों को लंबे समय तक बनाए रखना शरीर पर एक शक्तिशाली और हानिकारक प्रभाव डालता है। यह मुख्य कारणों में से एक है कि हम क्रोनिक हाई ब्लड प्रेशर क्यों विकसित करते हैं। खतरे की भावना से संचार प्रणाली में दबाव बढ़ जाता है। अक्सर मानव स्वास्थ्य का नंबर एक दुश्मन अत्यधिक महत्वाकांक्षा, चिंता और उससे जुड़ा उच्च तनाव होता है। आकांक्षाओं में कुछ भी गलत नहीं है, जब तक कि वे उस बिंदु तक नहीं बढ़ती हैं जहां वे आपकी भावनाओं की स्थिरता को खतरे में डालते हैं।

लेकिन उच्च रक्तचाप के विकास में अन्य कौन से कारक योगदान करते हैं? उनमें से कुछ यहां हैं:

  • उच्च कार्बोहाइड्रेट और अस्वास्थ्यकर वसा वाले अस्वास्थ्यकर आहार को बनाए रखना;
  • मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक विकार;
  • हृदय संबंधी समस्याओं के लिए आनुवंशिक प्रवृत्ति;
  • मोटापा और भोजन की लालसा;
  • मधुमेह;

उच्च रक्तचाप होने पर किन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए?

क्या आप अपने दिल से प्यार करते हैं? और क्या आप आने वाले वर्षों के लिए अपने हृदय प्रणाली को स्वस्थ रखना चाहते हैं? ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं जो आप कर सकते हैं… और ऐसी चीज़ें जिनसे आप परहेज़ कर सकते हैं। भोजन की तरह। एक स्वस्थ और खुश दिल के लिए, आपको अपने शॉपिंग कार्ट और आहार से कुछ खाद्य पदार्थों को छोड़ देना चाहिए। दुर्लभ, “विशेष” अवसरों के लिए उन्हें बचाएं और अधिक पोषक तत्व-घने प्राकृतिक विकल्पों का चयन करें।

यदि आपको उच्च रक्तचाप है तो खाद्य पदार्थों की नकारात्मक रैंकिंग में शामिल हैं:

  • सभी प्रकार के फास्ट फूड;
  • गैस मिश्रित पेय;
  • संसाधित और सूखे मांस;
  • तले हुए उत्पाद;
  • कैंडीज और मिठाई;

आइए जानें उच्च रक्तचाप के खिलाफ शीर्ष 5 खाद्य पदार्थ!

# 1। ताजी सब्जियां – कार्डियोवस्कुलर सिस्टम को हाइड्रेट और डिटॉक्सीफाई करें!

स्वस्थ हृदय उच्च रक्तचाप वाले खाद्य पदार्थ

अधिक सब्जियां खाना प्रत्येक बीमारी के लक्षणों को बेअसर करने और अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने का एक अच्छा तरीका है। वे एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, विटामिन, इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होते हैं और कैलोरी में कम होते हैं। “अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल” में कहा गया है कि जो लोग ज्यादातर पौधे खाते हैं, उनका रक्तचाप कम ताजा उपज खाने वालों की तुलना में कम होता है। प्रत्येक दिन विभिन्न प्रकार की सब्जियों के चार से छह भोजन करना अच्छा होता है। विभिन्न प्रकार के फाइटोकेमिकल्स प्रदान करने के लिए उन्हें रंग में भी भिन्न होना चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, केल, डॉक, सॉरेल और चार्ड पोटैशियम से भरपूर होती हैं और दुनिया के सबसे स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से हैं क्योंकि इनमें कैलोरी कम होती है।

#2. अंडे, मुर्गी और मछली – अपने दिल को प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरें!

अंडे, मुर्गी और मछली, भोजन

ओमेगा -3 से भरपूर जंगली मछली, जैसे सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल का विकल्प चुनें। हृदय संबंधी समस्याओं वाले लोगों के लिए सभी की सिफारिश की जाती है। अंडे और मुर्गी भी अच्छे हैं। आपके दैनिक कैलोरी सेवन का लगभग 20% से 30% प्रोटीन से आना चाहिए। ऊर्जा और रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करता है, भूख को तृप्त करता है और मांसपेशियों की शक्ति को बनाए रखता है।

#3. फलियां – हृदय गति और रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने के लिए बढ़िया!

फली

फलियां, दाल और मटर फाइबर, प्रोटीन, बी विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। वे उन लोगों के लिए उपयुक्त हैं जो कम पशु प्रोटीन का सेवन करते हैं, क्योंकि वे कैलोरी और नमक में कम होते हैं। बेहतर अवशोषण और पाचन के लिए उन्हें एक दिन पहले पानी में भिगोना न भूलें। यह एंटीन्यूट्रिएंट्स को तोड़ने में मदद करता है, जो खनिज अवशोषण को अवरुद्ध करते हैं और पेट के लिए प्रक्रिया करना मुश्किल होता है। मांस के बजाय सप्ताह में कई बार इनका सेवन करें।

#4. साबुत अनाज उत्पाद – अपने दिल को पर्याप्त फाइबर प्रदान करें!

साबुत अनाज उत्पाद

उच्च रक्तचाप का प्रबंधन करने वाले आहार पर लोगों के लिए साबुत अनाज की सिफारिश की जाती है क्योंकि वे फाइबर और खनिजों का एक स्रोत हैं। वे उच्च रक्तचाप के विकास के खिलाफ काम करते हैं …