डिटॉक्स करने के आसान तरीके

DETOXIFICATIONBegin के यह वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा शरीर से बैक्टीरिया और परजीवी समाप्त हो जाते हैं, लेकिन एक स्वस्थ जीवन शैली की ओर संक्रमण के इस रूप के लिए एक अलग मेनू चुनने की आवश्यकता होती है, जिसमें ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए जो शरीर से सभी हानिकारक पदार्थों को हटाने की प्रक्रिया का समर्थन करते हैं। लेकिन साथ ही, इसे फिर से भरना और पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त करना आवश्यक है ताकि व्यक्ति को थकान की भावना का अनुभव न हो।

डिटॉक्स के पहले दिन आमतौर पर खपत किए गए पोषक तत्वों में अचानक बदलाव के कारण थकान की भावना के साथ होते हैं। लेकिन आप अपने दैनिक भोजन में शरीर को डिटॉक्सीफाई करने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करके इस भावना का सफलतापूर्वक मुकाबला कर सकते हैं। अपने दोपहर के वफ़ा को एक फल से बदलें। अपनी सुबह की कॉफी में चीनी मिलाना बंद करें और इसके बजाय दालचीनी का छिड़काव करें। इसका स्वाद बेहतर होगा।

अतिरिक्त पाउंड कम करने के लिए आहार की एक श्रृंखला की कोशिश करके संघर्ष करने की आवश्यकता नहीं है। समाप्त कैलोरी की संख्या में अत्यधिक कमी शरीर के लिए एक वास्तविक झटका हो सकती है। अपने भीतर की आवाज को सुनने की कोशिश करें और आपको पता चल जाएगा कि आपके शरीर को क्या चाहिए। हम सभी को समय-समय पर ‘एक गुप्त मित्र से मदद’ की आवश्यकता होती है। आप एक प्राकृतिक बॉडी रीशेपिंग सॉल्यूशन की कोशिश कर सकते हैं, जिसके अवयव मतभेद नहीं जानते हैं, जैसे कि कोको के पेड़ के अर्क के साथ घुलनशील पेय, चोकोलाइट. लेकिन डिटॉक्स के लिए? प्राकृतिक फिल्माया कैप्सूल जर्मिटोक्स एक कार्बनिक सूत्र है जिसमें सक्रिय विषहरण के लिए दालचीनी का अर्क, काली मिर्च, अजवायन के फूल और शैवाल शामिल हैं। वे पेट और यकृत के कार्य को बहुत सुविधाजनक बनाते हैं।

अगले लेख में आप घर पर डिटॉक्स करने के 5 आसान तरीकों के बारे में पढ़ेंगे!

अंतर्वस्तु प्रदर्शन

शरीर का पूर्ण और आवधिक विषहरण इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

शरीर का पूर्ण और आवधिक विषहरण

पिछले एक दशक में, ‘डिटॉक्स’ शब्द का अत्यधिक उपयोग किया गया है। यह लगभग एक चलन बन गया। प्रत्येक प्रसिद्ध व्लॉगर शरीर से परजीवी और बैक्टीरिया के पूर्ण उन्मूलन के बारे में कम से कम एक वीडियो पोस्ट करता है।
आप सोशल मीडिया ब्राउज़ कर सकते हैं और आपको आहार पर अपेक्षाकृत अच्छे सुझाव मिलेंगे जो विषहरण प्रक्रिया का समर्थन करते हैं।
30 साल की उम्र के बाद भी आपकी त्वचा के लिए हेल्दी फूड खाना जरूरी है।
क्या आप जानते हैं कि आप थोड़ी मात्रा में आइसक्रीम खा सकते हैं और फिर भी आकार में रह सकते हैं? केवल इस शर्त के साथ कि यह एक क्लासिक नुस्खा का उपयोग करके कार्बनिक अवयवों से तैयार किया जाता है।

आप बृहदान्त्र को एक नाली के रूप में कल्पना कर सकते हैं। यह हमारे द्वारा खाए जाने वाले सभी खाद्य पदार्थों के अवशेष रखता है। आधुनिक लोगों का आहार प्रसंस्कृत लवण, स्टेबलाइजर्स, हाइड्रोजनीकृत वसा, चीनी और कृत्रिम रंगों से भरपूर होता है। इनमें से प्रत्येक जठरांत्र प्रणाली के कार्य को जटिल बनाता है, एक ऐसा तथ्य जो पूर्ण विषहरण का सहारा लेने के लिए आवधिक आवश्यकता पैदा करता है।

निम्नलिखित लक्षण आपको यह पहचानने में मदद करेंगे कि शरीर को कब विषहरण की आवश्यकता है:

  • लगातार चक्कर आना और लगातार सिरदर्द;
  • मतली, दस्त, कब्ज और सूजा हुआ पेट लगभग स्थायी ‘साझेदार’ हैं;
  • मुँहासे और अन्य त्वचा की समस्याओं के छिटपुट ब्रेकआउट;
  • थकान की पुरानी भावना, जीवन में आनंद की कमी, तनाव;
  • कम प्रतिरक्षा जो आपको आसानी से सर्दी और संक्रमण की ओर ले जाती है।

अधिक खाने के खतरे पर हमारा शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है?

अधिक दूध पिलाना

मानव शरीर एक अच्छी तरह से तेल लगाने वाली मशीन है जिसके कार्य जटिल तरीके से काम करते हैं और जिसमें बड़ी संख्या में रक्षा तंत्र होते हैं, जैसे कि कृत्रिम और हानिकारक वसा के अत्यधिक सेवन से होने वाले सेल ऑक्सीकरण का मुकाबला करने की क्षमता। फिर चयापचय प्रक्रिया धीमी हो जाती है, इसलिए रक्त में कोई विषाक्त पदार्थ नहीं निकलता है। इस तरह शरीर खुद को डिटॉक्सीफाई करता है। आज कई खाद्य पदार्थों में हानिकारक विषाक्त पदार्थ होते हैं जो भूख और तृप्ति के प्राकृतिक आंतरिक तंत्र को नष्ट कर देते हैं। यहां तक ​​कि उनकी आणविक संरचना शरीर में चयापचय प्रक्रियाओं के लिए जिम्मेदार हार्मोन के समान होती है। ये हैं टीएसएच, टी3 और लेप्टिन। लेप्टिन को ‘भूख हार्मोन’ के रूप में जाना जाता है। इस प्रकार, सूक्ष्म कीट हमें ‘धोखा’ देंगे, इस भावना को प्रेरित करेंगे कि हमारे पास पर्याप्त नहीं है। इसलिए, यह हमें अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों को जारी रखने के लिए मजबूर करता है।

वसा कोशिकाएं वे हैं जहां विषाक्त पदार्थ जमा होते हैं और जहां बैक्टीरिया और वायरस आमतौर पर छिपते हैं!

आइए नजर डालते हैं अपने ही घर में डिटॉक्स करने के 5 आसान तरीकों पर।

# 1। हल्का और स्वस्थ आहार अपनाएं जो लीवर को साफ करता है, लेकिन अन्य अंगों को भी!

हल्का और स्वस्थ आहार

स्वस्थ और डिटॉक्सीफाइंग खाद्य पदार्थ रेड मीट, उच्च वसा वाले और फलों और सब्जियों पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं। आप मछली और समुद्री भोजन खा सकते हैं, क्योंकि इनमें बहुत अधिक मात्रा में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो शरीर के सामान्य कामकाज के लिए बहुत उपयोगी होता है। इस प्रकार, मस्तिष्क की गतिविधि, अच्छी याददाश्त और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में सुधार होगा। शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हुए अतिरिक्त वसा से छुटकारा पाने के लिए डंडेलियन चाय और हरी चाय बहुत अच्छी हैं।

आप जो फल और सब्जियां खाएंगे, उन्हें चुनते समय, इस पर ध्यान दें:

  • हरी पत्तेदार सब्जियां (अजमोद, सलाद पत्ता, पत्ता गोभी, हरा प्याज, स्पिरुलिना, ब्रोकली, शलजम, एलोवेरा, अजवाइन, सोआ);
  • बहुरंगी सब्जियां (ब्रसेल्स स्प्राउट्स, लाल और हरी मिर्च, गर्म मिर्च, फूलगोभी, गाजर और चुकंदर);
  • जामुन (ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, ब्लैकबेरी) जो बहुत पौष्टिक होते हैं, एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होते हैं, और कैलोरी में कम होते हैं);
  • अपने सभी रूपों में नींबू;
  • लगभग सभी प्रकार के बीज।

#2. जितनी बार आपको जरूरत महसूस हो, उतनी बार शौचालय जाएं!

स्वागत प्रत्येक शारीरिक आवश्यकता के लिए शौचालय जाना आपके शरीर को विषहरण करने का सबसे प्राकृतिक तरीका है। शरीर के लिए सभी अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए शौचालय का नियमित उपयोग (आंतों को खाली करने के लिए दिन में कम से कम 1-2 बार) महत्वपूर्ण है। यदि आप एक तेज और पूर्ण डिटॉक्स प्राप्त करना चाहते हैं, तो दिन में कम से कम 2 लीटर पानी पिएं और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं। ज्यादातर फल और सब्जियां ऐसी ही होती हैं। नियमित शारीरिक गतिविधि भी एक स्वस्थ विषहरण प्रक्रिया की कुंजी है।

#3. एक सामंजस्यपूर्ण मनोदशा के लिए, गुणवत्ता नंबर 1 प्राथमिकता होनी चाहिए, न कि मात्रा!

खिलाते समय, गुणवत्ता के सिद्धांत द्वारा निर्देशित होना महत्वपूर्ण है, मात्रा नहीं। वही जब हम साप्ताहिक मेनू के लिए खरीदारी करने जाते हैं। ऐसा भोजन जिसमें चिकन ब्रेस्ट या सैल्मन पट्टिका शामिल हो, जिसे ब्रोकली और उबली हुई फूलगोभी से सजाया गया हो, आपको ऊर्जा से भरपूर महसूस करने में मदद करेगा। आलू बर्गर की तुलना में बहुत अधिक ऊर्जा…